Skip to main content

योगी आदित्यनाथ पर लिखी एक सुंदर कविता

 एक समय था जब उत्तरप्रदेश में तूती बोलती थी गुंडों की

जब चाहे तब ढेर लगा देते थे जनमानस के नरमुंडों की।

अब बदल चुकी है हवा फिजा की,सब जनमानस हर्षाए हैं,

जब से बाबा ने अपने कोड़ें इन गुंडों पर बरसाएं है।

आम लोगों की बात ही क्या,इनसे प्रसाशन भी घबराता था,

मिल जाता हर वो शख्स मिट्टी में जो इनसे टकराता था।

कर्तव्य परायण जो भी अधिकारी इन पर कार्यवाही करता था,

मुफ्त में जाती नौकरी इनकी,और कुटुंब भूखों मरता था।

पूर्व की सरकारों से पोषित होकर बाहुबली बने अहमद,अंसारी दुबे,

कुछ निकल लिए,कुछ भीख मांगे प्राणों की, जब बाबा जी लागेन  कुटें।

मिट्टी में मिलानेको इनको,बाबा ने कमर को बांध लिया है,

साम,दम और दंड भेद को ,बाबा ने अब साध लिया है।

अगर सुधर गए तो स्वागत है,वरना अंजाम बुरा होगा,

ना रहेगी कोई कोर कसर ,सबका इंतजाम पूरा होगा।

जिस गति से तूने हे बाबा,यह सफाई अभियान चलाया है,

बिना टिकट दिए इन सबको यमलोक तलक भिजवाया है,

अगर ऐसी ही रही गति आपकी तो सभी सपर्चट्ट हो जाएंगे,

सभी नरक में मिलकर एक साथ, बाबा बाबा गाएंगे।



Comments

  1. श्रीमान अच्छी कविता लिखी है आपने।
    मैं आपका ब्लॉग पोस्ट पढ़ता हूँ।

    ReplyDelete
  2. मैं भी ब्लॉग करना चाहता हूँ पर idea नहीं है। थोड़ा हेल्प करें।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रकट अधिमान सिद्धांत(The Theory Of Revealed Preference)

     प्रकट अधिमान सिद्धांत   The Theory of Revealed Preference   प्रकट अधिमान सिद्धांत के प्रतिपादक प्रोफेसर सैमुअल्सन अपने सिद्धांत को ' मांग के तार्किक सिद्धांत का तीसरा मूल' मानते हैं। प्रोफेसर  सैैैैैैमुअल्सन का सिद्धांत मांग के नियम की व्यवहारात्मक दृष्टिकोण से व्याख्या करता है। इस सिद्धांत से पूर्व मार्शल द्वारा विकसित उपयोगिता विश्लेषण हिक्स- एलन का उदासीनता वक्र विश्लेषण उपभोक्ता के मांग वक्र की मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से व्याख्या करते हैं।         प्रोफेसर सैम्यूलसन ने उपभोक्ता व्यवहार की दो मान्यताओं के आधार पर मांग के नियम की मूलभूत परिणाम निकालने का प्रयास किया है। यह मान्यताएं हैं: (1) अनेक उपलब्ध विकल्पों में से उपभोक्ता एक निश्चित चुनाव करता है। दूसरे शब्दों में वह अपने निश्चित अधिमान को प्रकट करता है यह मान्यता इस सिद्धांत को सबल क्रम की श्रेणी में रख देती है। (2) यदि अनेक विकल्पों में से संयोग B की तुलना एक परिस्थिति में संयोग A का चुनाव कर लिया गया है तो किसी अन्य परिस्थिति में यदि संयोग A तथा सहयोग B में पुनः...

Synthesis Of Sentences--Use Of Participle(Present,Past and Perfect Participle)

Synthesis में दो या दो से अधिक Simple Sentences को मिलाकर एक नया Simple,Complex या Compound Sentence बनाया जाता है। Synthesis का अध्ययन निम्नलिखित शीर्षकों के अंतर्गत किया जाता है- 1-Combination Of Simple Sentences Into One Simple Sentence 2-Combination Of Simple Sentences Into One Complex Sentence 3-Combination Of Simple Sentences Into One Compound Sentence Formation Of Simple Sentence Participle का प्रयोग करके-- Participle का प्रयोग करके दो या दो से अधिक Simple Sentence को जोड़कर एक Simple Sentence बनाना।Participle का प्रयोग करने से पहले हमें इन्हें व इनके प्रकार को जानना चाहिए।अतः Participle तीन प्रकार के होते है। 1-Present Participle-----M.V.(I form+Ing) 2-Past Participle---------M.V.(III form) 3-Perfect Participle----Having+M.V.(III form)----Active Voice में Having been +M.V.(III form)--Passive मैं Present Participle का प्रयोग करके---यह क्रिया के अंत मे ing लगाने से बनता है।हिंदी में इसका अर्थ "हुआ या करके होता है।इसमें दो कार्य साथ- साथ चल रहे होते हैं।...

Synthesis-Formation Of Complex Sentences(use of Noun Clause

  दो या दो से अधिक Simple Sentence को मिलाकर एक Complex Sentence बनाना Complex Sentence में एक Principal Clause(मुख्य उपवाक्य) तथा शेष(एक या एक से अधिक Sub-ordinate(आश्रित उपवाक्य)होते हैं।इसलिए दो या दो से अधिक Simple Sentence को मिलाकर एक Complex Sentence बनाते समय यह आवश्यक है कि दिए हुए Simple Sentence में से एक को Principal Clause तथा शेष को Subordinate Clause में बदलना चाहिए। Subordinate Clause अपने अर्थ के लिए Principal Clause पर आश्रित होता है Subordinate Clause तीन प्रकार के होते हैं- 1-Noun Clause  2-Adjective Clause  3-Adverb Clause ये तीनों clause सदैव किसी न किसी Subordinate Cinjunction से शुरू होते हैं अतः सर्वप्रथम हम Noun Clause व उससे संबंधित Conjunction का अध्ययन करेंगे। Noun Clause में प्रयोग होने वाले Conjuction That...............कि If/Whether................ कि क्या Who..............कि कौन/कि किसने/कि कौन What...............कि क्या/जो कुछ Whom...................कि किसको Whose........................ कि किसका When...............................कि कब W...