Landscape of the Soul
Short Answer Type Questions
Q.1 . What did the Emperor say about the painting ? ( शहंशाह ने पेटिंग के विषय में क्या कहा ? )
Ans . For a long while , the Emperor admired the wonderful painting and its scene , discovering forests , high mountains , waterfalls , clouds floating in an immense sky , men on hilly paths , birds in flight . In total , the Emperor was extremely happy with the work of the painter . ( लम्बे समय के लिए शहंशाह आश्चर्यचकित कर देने वाली पेंटिंग और उसके दृश्य , खोजी जंगलों , ऊँचे पर्वतों , पानी के झरनों , विशाल आकाश में तैरते बादलों , पहाड़ी रास्तों पर आदमियों , समूह में पक्षियों की प्रशंसा करता रहा । कुल मिलाकर , शहंशाह चित्रकार के कार्य से अत्यधिक प्रसन्न था । )
Q.2. What happened with the painter at last ? ( चित्रकार के साथ आखिर में क्या हुआ ? )
Ans . At last , the painter was showing the landscape and the cave to the Emperor and then clapped to open the entrances of the cave . He entered the cave ; but the entrance closed behind him and the painting had vanished from the wall . After it , the artist Wu Daozi was never seen again in this world . ( अन्त में , चित्रकार परिदृश्य और गुफा शहंशाह को दिखा रहा था और फिर गुफा का दरवाजा ( प्रवेश द्वार ) खोलने के लिए तालियाँ बजायीं । वह गुफा में प्रवेश कर गया ; परन्तु प्रवेश द्वारा उसके पीछे से बन्द हो गया और दीवार पर से पेंटिंग गायब हो गयी । उसके उपरान्त , चित्रकार वू दाओजी इस संसार में दोबारा कभी नहीं देखा गया । )
Q.3 . What is the role of the books in Chinese classical education ? ( चीन की पारम्परिक ( पुरानी ) शिक्षा में पुस्तकों की क्या भूमिका. है ? )
Ans . In China's classical education , books play an important role . Books of Confucius and Zhuangzi are full of ancient Chinese stories . These books help the master to guide his disciple in the right direction . ( चीन की पारम्परिक शिक्षा में पुस्तकें एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं । कनफ्यूशियम और जुआंगजी की पुस्तकें प्राचीन चीन की कहानियों से भरी पड़ी हैं । ये पुस्तकें मास्टर ( शिक्षक ) को अपने शिष्य को सही दिशा दिखाने में सहायता करती हैं ।
Q.4 . What are two complementary poles ? ( दो पूरक ध्रुव कौन - से हैं ? )
Ans . Two complementary poles , reflecting the Daoist view of the universe , are the mountain - Yang and the water - Yin . Yin , the receptive , feminine aspect of universal energy , and its counter part Yang , active and masculine .
( दो पूरक ध्रुव , ब्रह्माण्ड के दोहरे दृश्य को परावर्तित करते हुए , पर्वत – ' येंग ' और जल - ' यिन ' है । यिन ग्राही है , ब्रह्माण्ड की ऊर्जा का नारी रूप है और इसका प्रतिपक्ष येंग सक्रिय है और नर रूप है । ) ।
Q.1 . Who was ordered to paint a landscape to decorate a palace wall by the Tang Emperor Xuanzong ? टैंग सम्राट जुआनजोंग द्वारा महल की दीवार को सजाने के लिये एक चित्र बनाने का आदेश किसे मिला ?
Ans . Eighth century painter Wu Daozi was ordered to paint a landscape to decorate a palace wall by the Tang Emperor Xuanzong . .
टैंग सम्राट जुआनजोंग द्वारा महल की दीवार को सजाने के लिये एक चित्र बनाने का आदेश आठवीं शताब्दी के एक चित्रकार वू डाओजी को मिला ।
Q.2 . Why did a Chinese painter not want to draw the eye of a dragon he had painted ? एक चीनी चित्रकार अपने द्वारा बनाये गये पंखों वाले विशाल अजगर को आँख क्यों नहीं बनाना चाहता था ?
Ans . A Chinese painter did not want to draw the eye of a dragon he had painted because he feared it would fly out of the painting.
एक चीनी चित्रकार अपने द्वारा बनाये गये पंखों वाले विशाल अजगर की आँख नहीं बनाना चाहता था क्योंकि उसे डर था यह ( ड्रेगन ) उसके चित्र से निकलकर उड़ जाता ।
Q.3 . Who was Quinten Metsys ? क्विन्टिन मेसिस कौन था ?
Ans . Quinten Metsys was a blacksmith . He lived in Antwerp , Belgium in 15th century . He became one of the most famous painters of his age later .
क्विन्टिन मेसिस एक लुहार था । वह 15 वीं शताब्दी में एन्टवर्प , बेल्जियम में रहता था । आगे चलकर वह अपने युग के सर्व प्रसिद्ध चित्रकारों में से एक बना ।
Q.4 . What did Quinten Metsys do in the painter's studio ? क्विन्टिन मेसिस ने चित्रकार के स्टुडियो में क्या किया ?
Ans . One day . Quinten went into the painter's studio secretly . He painted a fly on the painter's latest painting . The painter took it for a real fly . He tried to flick it away . Then he realized the matter .
एक दिन , क्विन्टिन चुपके से चित्रकार के स्टुडियो में गया । उसने चित्रकार के नवीनतम चित्र पर एक मक्खी चित्रित कर दी । चित्रकार ने इसे वास्तविक ( सजीव ) मक्खी समझा । उसने इसे उड़ाने का प्रयास किया । तब उसे मामला समझ में आया ।
Q.5 . Who first created the concept of ' art brut ' or ' raw art ? '
आर्ट ब्रूट ' अथवा ' कच्ची कला ' की धारणा सबसे पहले किसने उत्पन्न को ?
Ans . French painter Jean Dubuffet first created the concept of art brut ' or ' raw art in the 1940s .
फ्रांसीसी चित्रकार जीन युबुफे ने सबसे पहले ' आर्ट बूट ' अथवा ' कच्ची कला ' को 1940 के शतक में धारणा उत्पन्न की ।
Q.6 . How was Nek Chand Saini famous abroad ?
नेक चन्द सैनी विदेश में कैसे प्रसिद्ध हुआ ?
Ans . Nek Chand Saini is recognised as India's biggest contributor to ' Outsider art ' . When Raw vision , a UK - based magazine gave placed to Nek Chand and his Rock Garden sculpture ‘ Women by the waterfall ' on its the cover page he became famous abroad . नेक चन्द सेनी को ' आउट साइडर आर्ट ' के लिये भारत का सबसे बड़ा सहयोगी जाना जाता है । जब यूके की एक पत्रिका ने नेक चन्द और उसके रॉक गार्डन मूर्ति ' वूमन बाई द वाटरफाल ' को अपने कवर पेज ( पृष्ठ ) पर जगह दी तो वह विदेश में प्रसिद्ध हो गया ।
Q.1 . ( 7 ) Contrast the Chinese view of art with the European view with examples .
चीनी कला दृष्टिकोण की तुलना यूरोपियन कला दृष्टिकोण गे उदाहरण सहित करीये।
Ans . Chinese landscape is meant to be appreciated with imagination and inner soul , European landscape to be behold outwardly as they are . The paintings of Wu Daozi and Quinton Metsys are the example of Chinese and European paintings respectively .
चीनी परिदृश्य ( पेंटिंग ) कल्पना और आंतरिक आत्मा से सराहना करने के लिये है अर्थात आन्तरिक अथवा आध्यात्मिक दृष्टिकोण पर आधारित है । यूरोपियन परिदृश्य का लक्ष्य वास्तविक नजारा उत्पन्न करना है । व दाओजी और क्विन्टिन मेटसिस के चित्र क्रमश : चीनी और यूरोपियन कला दृष्टिकोण के उदाहरण हैं ।
Q.( 8 ) Explain the concept of Shanshui .
शांशुई की अवधारणा की व्याख्या करें ।
Ans . The literally meaning of Shanshui is mountain - water . The concept of Shanshui refers to a style of traditional Chinese paintings . It includes scenery or natural landscapes , a brush and ink rather than conventional paints is used to depict scenery or natural landscapes , Mountains , rivers and often waterfail are drawn in this art form .
शांशुई का साहित्यिक अर्थ पर्वत - जल है । शांशुई अवधारणा परंपरागत चीनी चित्रकला की एक शैली को संदर्भित करती है । इसमें दृश्य व प्राकृतिक परिदृश्य शामिल है । दृश्यों या प्राकृतिक परिदृश्यों को चित्रित करने के लिये परंपरागत रंगों की अपेक्षा ब्रुश और स्याही का प्रयोग किया गया है । इस प्रकार की कलाकृतियों में पर्वत , नदियाँ और अक्सर झरने चित्रित किये गये हैं ।
Q. ( 9) What do you understand by the terms ' outsider art ' and ' art brut ' or ' raw art ' ? '
बाहरी लोगों की कला ' और ' मौलिक स्थिति में कला ' या ' कच्ची कला ' शब्दों से आप क्या समझते हैं ?
Ans . Outsider art is the art of those who do not have the rights to be artists as they have not received any formal its training yet they show talent and artistic insight . ' Art brut ' or ' raw art ' refers the art works in their raw state as regards cultural and artistic influences .
' बाहरी लोगों की कला ' उन लोगों की कला है जिन्हें कलाकार बनने का अधिकार नहीं चूंकि उन्होंने इसका औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया है फिर भी वे अपनी प्रतिभा और कलात्मक अंतर्दृष्टि को प्रदर्शित करते हैं । ' आर्ट बूट ' या ' रॉ आर्ट का अर्थ सांस्कृतिक और कलात्मक प्रभाव के सम्बन्ध में ' मौलिक कला ' या ' कच्ची कला ' से है ।
Q.(10)Who was the genius without formal education who created paradise and what is nature of his contribution to art?
वह औपचारिक शिक्षा विहीन प्रतिभाशाली व्यक्ति कौन था जिसने स्वर्ग ( यहाँ शिल्प उद्यान ) की रचना की और कला में उसके योगदान की प्रकृति क्या है ( कला की किस शैली में उसका योगदान है ?
Ans . Shri Nek Chand is the ' untutored genius ' who created paradise . He created ' Rock Garden ' in Chandigarh . He created this sculpted garden with stone and recycled material . He is well known in India in the field of ' outsider art ' .
Long Answer Type Questions
Q.1 . What was the story of the painter Wu Daozi ' in the chapter ?
( पाठ में ' Wu Daozi ' की कहानी क्या थी ? )
Ans . A wonderful old story is about the painter'Wu Daozi ' , who lived in the eighth century . He was a famous painter of his times . He was commissioned by the Emperor to make a unique painting for the palace wall . He did it the and hid the painting behind a screen as only the Emperor could watch it . Emperor admired that painting for a long time . The painter showed a cave at the foot of the mountain where a spirit dwelt . He clapped , entrance opened and before the astonished Emperor could move or utter a world , the painting had vanished from the wall . Not a single trace of Wu Daozi's brush was left and the artist was never seen again in the world .
( एक आश्चर्यजनक कहानी है चित्रकार ' वू दाओजी ' के बारे में , जो आठवीं शताब्दी में रहता था । वह अपने समय का प्रसिद्ध चित्रकार था । उसे शहंशाह द्वारा महल की दीवार पर लगाने के लिए एक पेटिंग बनाने के लिए आदेशित किया गया था । उसने उसे बनाया और पर्दे के पेटिंग को छुपा दिया ताकि केवल शहंशाह ही उसे देख सके । शहंशाह ने उस पेटिंग की महीनों तक प्रशंसा की । चित्रकार ने पर्वत की तलहटी पर एक गुफा दिखाई जहाँ एक आत्मा रहती थी । उसने ताली बजायी , दरवाजा खुल गया और इसके पहले कि चौंका हुआ शहंशाह एक भी शब्द बोल पाता या जरा - सा भी हिल पाता , पेटिंग दीवार पर से गायब हो गयी थी । वू दाओगी के ब्रश का एक भी चिह्न नहीं बचा था और चित्रकार को इस दुनिया में दोबारा कभी नहीं देखा गया । )
Q : 2 . Contrast the Chinese view of art with the European view with examples .
( कला के चीनी दृष्टिकोण और यूरोपीय दृष्टिकोण में सोदाहरण अन्तर बताइए । )
Ans . The Chinese view of art is the essence of inner life and the spirit whereas the European view is a perfect , illusionistic likeness . Example of the Chinese view of Art : A famous painter painted a dragon in his painting . But he did not draw the eye of the dragon , for fear it would fly out of the painting . Example of the European view of Art : A master blacksmith called Quinten Metsys fell in love with a painter's daughter . The father would not accept a son - in - law in such a profession . So Quinten sneaked into the painter's studio and painted a fly on his latest panel , with such delicated realism that the master tried to swat it away before he realised what had happened .
उत्तर। कला के बारे में चीनी दृष्टिकोण आंतरिक जीवन और आत्मा का सार है जबकि यूरोपीय दृष्टिकोण एक आदर्श, भ्रमपूर्ण समानता है। कला के चीनी दृष्टिकोण का उदाहरण: एक प्रसिद्ध चित्रकार ने अपनी पेंटिंग में एक अजगर को चित्रित किया। लेकिन उसने अजगर की आंख नहीं खींची, इस डर से कि वह पेंटिंग से उड़ जाएगा। कला के यूरोपीय दृष्टिकोण का उदाहरण: क्विंटन मेट्सिस नामक एक मास्टर लोहार को एक चित्रकार की बेटी से प्यार हो गया। ऐसे पेशे में पिता दामाद को स्वीकार नहीं करेगा। तो क्विंटन पेंटर के स्टूडियो में घुस गया और अपने नवीनतम पैनल पर एक मक्खी को इस तरह के नाजुक यथार्थवाद के साथ चित्रित किया कि मास्टर ने इसे दूर करने की कोशिश की, इससे पहले कि वह महसूस करता कि क्या हुआ था।
Q.3 . “ The emperor may rule over the territory he has conquered , but only the artist knows the way within . "
" सम्राट उस क्षेत्र पर शासन कर सकता है जिस पर उसने विजय प्राप्त की है , लेकिन केवल कलाकार ही उस क्षेत्र में से मार्ग जानता है ।
" Ans . The emperor is the most powerful person in his territory . Everything is governed according to his will . He can deploy a number of artists and take their services . But this power and other worldly things cannot make him greater than an artist . The artist has the quality of seeing something special into a common object . He has the spiritual insight which an emperor may lack . It is only the artist who knows the way within the territory the emperor has conquered . The artist knows both the way and the destination . So he can help the emperor to attain the goal of life .
सम्राट अपने क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति होता है । सब कुछ उसकी इच्छानुसार चलता है । वह बहुत - से कलाकारों को तैनात करके उनकी सेवाएँ ले सकता है । लेकिन यह शक्ति और सांसारिक वस्तुएँ उसको एक कलाकार से अधिक महान् नहीं बना सकती । कलाकार को साधारण वस्तु में कुछ असाधारण देखने का गुण होता है । उसमें एक अध्यात्मिक अंतर्दृष्टि होती है जो शायद एक सम्राट में न हो । केवल कलाकार ही उस क्षेत्र में से मार्ग जानता है जो सम्राट ने जीता है । कलाकार को मार्ग और गंतव्य दोनों का ज्ञान होता है । इसलिये जीवन का लक्ष्य प्राप्त करने में वह सम्राट की सहायता कर सकता है ।
Q.4 . “ The landscape is inner one , a spiritual and conceptual space . "
“ परिदृश्य एक आन्तरिक , आध्यात्मिक एवं विचारों पर आधारित रिक्त स्थान है । "
Ans . Here the meaning of landscape is the classical Chinese landscape . It is not meant to reproduce an actual view as would figurative painting . A European painter expects the viwer to look at the landscape from a specific angle exactly as the painter himself sees it . But the Chinese painter does not choose a sinlge viewpoint . His landscape is not real ' one . One can enter it from any point , and then travel in it . The Chinese artist creates a path for viewer's eyes to travel up and down and then back again . These paintings require the active participation - both the physical and mental of the viewers . In this way the above expression signifies a landscape should be viewed in a spiritual and also in a conceptual manner .
यहाँ परिदृश्य का तात्पर्य परंपरागत चीनी परिदृश्य से है । इसका तात्पर्य किसी वास्तविक दृश्य का पुनः निर्माण करना नहीं है । जैसा कि पश्चिमी यथार्थवादी चित्रकारी करती है । एक यूरोपियन चित्रकार दर्शक से आशा करता है कि वह परिदृश्य को उसी दृष्टिकोण से देंखे जिस प्रकार चित्रकार स्वयं इसे देखता है । किन्तु चीनी चित्रकार किसी एक दृष्टिकोण का चुनाव नहीं करता है । उसका परिदृश्य ' वास्तविक ' नहीं होता है । कोई भी व्यक्ति इसमें किसी भी बिन्दु से प्रवेश कर सकता है , तथा फिर इसमें यात्रा कर सकता है । चीनी कलाकार दर्शक की आँखों के लिये मार्ग
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