Short Answer Type Questions
Answer the following questions :
Q.1 . Who is Taplow in the play ' The Browning Version ?
' द ब्राउनिंग वर्जन ' नाटक में टैपलो कौन है ?
Ans . Taplow is a sixteen years old student . He studies in the lower fifth . He does not know whether he will get his division all right or not . He is a student of Mr. Crocker - Harris .
. टैपलो सोलह वर्ष का एक छात्र है । वह निचली पाँचवी कक्षा में अध्ययन करता है । उसने नहीं पता कि उसे ठीक श्रेणी मिलेगी या नहीं । वह मि ० क्रोकर हैरिस का एक छात्र है ।
Q.2 . Which course of study does Taplow prefer and why ?
टैपलो किस कोर्स की पढ़ाई को प्राथमिकता देता है और क्यों ?
Ans . Taplow prefers science to literature . He considers science is more interesting than his play . He consider literature boring .
टैप्लो साहित्य की अपेक्षा विज्ञान को प्राथमिकता देता है । वह मानता है विज्ञान उसके नाटक से अधिक रूचिकर है । वह साहित्य को उबाऊ लगता है ।
Q.3 . Why is Taplow waiting for his master , Mr. Crocker - Harris ?
टैपलो अपने अध्यापक मि ० क्रोकर - हैरिस की प्रतीक्षा क्यों कर रहा है ?
Ans . Taplow had fallen ill last week . He missed one day class work . He has came to do missed work on the last day of term . Mr. Crocker - Harris will give him the work . So he is waiting for him .
पिछले सप्ताह टैपलो बीमार पड़ गया था । उसका एक दिन का काम छूट गया । वह सत्र के अन्तिम दिन छूटा हुआ , काम करने आया है । मि ० क्रोकर - हैरिस उसे काम देंगे । इसलिये वह उनकी प्रतीक्षा कर रहा है ।
Q.4 . Who are the two teacher - characters in the play ?
नाटक में दो अध्यापक चरित्र कौन - कौन हैं ?
Ans . The two teachers are Mr. Crocker - Harris and Frank the play . Harris teaches the Latin language while Frank is the teacher of science .
नाटक में दो अध्यापक मि ० क्रोकर - हैरिस और फ्रैंक हैं । हैरिस लैटिन भाषा पढ़ाता है जबकि फ्रैंक विज्ञान का अध्यापक है ।
Q.5 . Why does Taplow say that Crocker - Harris is hardly human ?
टैपलो क्यों कहता है कि क्रोकर - हैरिस शायद ही इंसान हो ?
Ans . One day Mr. Crocker - Harris told a joke in the class . No one laughed at the joke because no one could understand it . Taplow himself could not get it but he laughed out . So that Crocker - Harris might not be insulted in the class . On the contrary . Harris asked him to explain the joke and insulted him . So Taplow says Harris ' hardly human .
' एक दिन मि ० क्रोकर - हैरिस ने कक्षा में एक चुटकुला सुनाया । कोई भी चुटकुले पर नहीं हंसा क्योंकि किसी को भी यह समझ नहीं आया । टैपलो के स्वयं को समझ नहीं आया किन्तु वह हंस पड़ा जिससे कि क्रोकर - हैरिस का कक्षा में अपमान न हो । आशा के विपरीत हैरिस ने उसे ( टैपलो को ) चुटकुले की व्याख्या करने. ( समझाने ) को कहा । इसलिये टैपलो हैरिस को शायद ही इंसान हो कहता है ।
Q.6 . Who is Millie ? What is her role in the play ?
मिली कौन है ? नाटक में उसकी क्या भूमिका है ?
Ans . Millie is the wife of Mr. Crocker - Harris . She overhears the conversation between Taplow and Frank about Crocker - Harris . Even if she shows no sign of it . However , Taplow is afraid . She is a polite and kind lady when Taplow is waiting for Crocker - Harris she tells Taplow to go and enjoy himself . But Taplow dare not go . Then , she asks him to go to medical store to bring some medicines for his master . She says that she will take the blame on herself if Crocker - Harris is angry .
मिली मि ० क्रोकर - हैरिस की पत्नी है । वह चुपके से टैप्लो और फ्रैंक के बीच क्रोकर - हैरिस के बारे में वार्तालाप को सुन लेती है । फिर भी वह इसका कोई संकेत नहीं देती । वह एक विनम्र और दयालु महिला है । जब टैपलो क्रोकर - हैरिस की प्रतीक्षा कर रहा होता है तो वह टैपलो को जाने और मजे करने को कहती है । किन्तु टैपलो की जाने की हिम्मत नहीं होती । तब वह उससे उसके अध्यापक के लिये मेडिकल स्टोर से दवा लाने को कहती है । वह कहती है कि यदि क्रोकर - हैरिस नाराज होता है तो वह दोष अपने ऊपर ले लेगी ।
Q.7 . Comment on the attitude shown by Taplow towards Crocker - Harris .
क्रोकर - हैरिस के प्रति टैप्लो के दृष्टिकोण पर टिप्पणी करो ।
Ans . Taplow is respectful towards Crocker - Harris . Though Crocker - Harris is strict yet . Taplow likes him for his principles . He is afraid of him and does not dare to ignore the extra work even on the last day of the term .
टैप्लो क्रोकर - हैरिस का आदर करने वाला है । यद्यपि ( हालाँकि ) क्रोकर - हैरिस कठोर हैं तथापि ( फिर भी ) टैप्लो उसके सिद्धान्तों के लिये उसे पसंद करता है । वह उससे डरता है और सत्र के अन्तिम दिन भी वह अतिरिक्त कार्य को भी अनदेखा नहीं करता है ।
Q.8 . Does Frank seem to encourage Taplow's comments on Crocker - Harris ?
क्या फ्रैंक क्रोकर - हैरिस पर टैप्लो की टिप्पणी को प्रोत्साहित करता प्रतीत होता है ?
Ans . Yes , Frank seems to encourage Taplow's comments on Crocker - Harris . He shows appreciation when Taplow imitates Mr. Crocker - Harris . Frank asks Taplow to repeat imitation and does not check him .
हाँ , फ्रैंक क्रोकर - हैरिस पर टैप्लो की टिप्पणी को प्रोत्साहित करता प्रतीत होता है । जब टैप्लो मि ० क्रोकर - हैरिस की नकल उतारता है तो वह प्रशंसा प्रकट करता है । फ्रैंक टैप्लो से नकल दोहराने को कहता है , और उसे रोकता नहीं है ।
Q.9 . What do you gather about Crocker - Harris from the play ?
नाटक से आप क्रोकर - हैरिस के बारे में क्या समझते हो ?
Ans . Crocker - Hafris does not appear in the play . We heard about him through other characters . He is a strict teacher . He is a man of principles . Even on his last day of the twin at school , he performs his duties well . He believes in fair evaluation of his students .
क्रोकर - हैरिस नाटक में प्रकट नहीं होता है । उसके बारे में हम दूसरे चरित्रों ( पात्रों ) से सुनते हैं । वह कठोर अध्यापक है । वह सिद्धान्तवादी है । स्कूल सत्र के अन्तिम दिन भी वह अपनी ड्यूटी ( कर्त्तव्य ) अच्छे से निभाता है । वह अपने छात्रों के वास्तविक मूल्यांकन में विश्वास रखता है ।
Long Answer Type Questions
Q.1 . Talking about teachers among friends .
अध्यापकों के बारे में मित्रों के बीच बातचीत ।
Ans . Talking by students about their teachers among their friends is very common . Students are keen observer . They analyse their teachers ' qualities . They appreciate their quality and condemn their shortcomings . Students expect that their teachers should be master over their subjects , intelligent , sweet - tempered and amicable . They should know several methods of teaching . Students , generally , pass comments on teachers . Some of the teachers may not be their favourite but ill talk is bad thing . They should always be respectful to their teachers . Students should appreciate teachers ' hard work while talking among their friends .
छात्रों के द्वारा अपने मित्रों के बीच अध्यापकों के बारे में बातचीत आम होती है । छात्र पैनी नजर रखने वाले होते हैं । वे अपने अध्यापकों की विशेषताओं का विश्लेषण करते हैं । वे उनकी अच्छाइयों की सराहना व खामियों की निंदा करते हैं । छात्र आशा करते हैं कि उनके अध्यापक अपने - अपने विषयों में पारंगत , बुद्धिमान , नम्र और स्नेही हो । उन्हें पढ़ाने के अनेक तरीके आते हों । छात्र आमतौर पर अध्यापकों पर टिप्पणियाँ करते हैं । कुछ अध्यापक उनके फेवरेट ( पसंदीदा ) नहीं भी हो सकते लेकिन अनुचित बात - चीत खराब होती है । उन्हें अपने अध्यापकों के प्रति आदरभाव रखना चाहिये । अपने मित्रों के बीच बात - चीत करते हुए छात्रों को अपने अध्यापकों के कठिन परिश्रम की सराहना करनी चाहिये ।
Q.2 . The manner you adopt when you talk about a teacher to other teachers .
तरीका जो आप अपनाते हो ( आपको अपनाना चाहिये ) जब आप किसी अध्यापक से दूसरे अध्यापकों के बारे में बात करते हैं ।
Ans . The bond between the teachers and the students peculiar . We should retain this bond ( relation ) while taking about a teacher to other teachers . We should be respectful and polite . We should use Mr. or Miss or Mrs. properly before the name of the teacher . We should be formal and should not talk the teacher like a friend . We should not use nick name given by the students . We should not use insulting words even if he / she lacks the qualities , we like most . We can never be sure that our comments spoken for absentee teacher will not be passed to him / her . Hence we should think before we speak .
अध्यापकों और छात्रों के बीच एक खास सम्बन्ध होता है । एक अध्यापक के बारे में दूसरे अध्यापकों से बात करते समय हमें इस सम्बन्ध को बनाये रखना चाहिये । हमें अध्यापक के नाम से पहले उचित रूप से श्री , कुमारी या श्रीमती लगाना चाहिये । हमें औपचारिक होना चाहिये और अध्यापक से मित्र की तरह बात नहीं करनी चाहिये । हमें छात्रों द्वारा दिये गये ' उपनाम का प्रयोग नहीं करना चाहिये । हमें अपमानित करने वाले शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिये । भले ही उसमें वे अच्छाइयाँ न हों जो हमें सबसे अधिक पसंद हो । हम कभी निश्चित नहीं हो सकते कि अनुपस्थित अध्यापक के बारे में की गयी टिप्पणी उस तक नहीं पहुँचेगी । इसलिये बोलने से पहले हमें सोचना चाहिये ।
Q.3 . Reading plays is more interesting than studying science .
विज्ञान के अध्ययन की अपेक्षा नाटकों का अध्ययन अधिक रूचिकर होता है ।
Ans . This statement is correct . Reading plays is more interesting than studying science because fiction is always interesting than facts . Reading plays is a source of entertainment and enjoyment . It makes as imaginative as well as creative . We get more ideas about life . We can solve easily our daily life problems by studying plays . Most of the plays teach us , “ Virtue is rewarded and vice is punished . ” On the other hand , science is based on facts , concept and principles . There is no scope for creativity . Thus studying science is dull and boring whereas reading plays is more fascinating .
यह तथ्य सही है । विज्ञान के अध्ययन करने से नाटकों का अध्ययन करना अधिक रूचिकर ( दिलचस्प ) है क्योंकि कल्पना सदैव यथार्थ से अधिक रूचिकर होती है । नाटकों का अध्ययन मौज - मस्ती का साधन होता है । इससे हम कल्पनाशील साथ - ही - साथ रचनात्मक बनते हैं । जीवन के बारे में हमें खूब समझ प्राप्त होती है । नाटकों का अध्ययन करके हम दैनिक जीवन की समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं । अधिकतर नाटक हमें सिखाते हैं , “ अच्छाई की जीत और बुराई की हार होती है । ' दूसरी ओर विज्ञान तथ्यों , धारणाओं और सिद्धान्तों पर आधारित होता है । इसमें रचनात्मकता को कोई जगह नहीं होती है । इसलिये विज्ञान का अध्ययन नीरस और ऊबा देने वाला होता है जबकि नाटकों का अध्ययन अधिक आकर्षित ( मोहित ) करने वाला होता है ।
Comments
Post a Comment