Skip to main content

The Browning Version(Short and LongQuestions , Answers)

 Short Answer Type Questions 

Answer the following questions : 

Q.1 . Who is Taplow in the play ' The Browning Version ?

 ' द ब्राउनिंग वर्जन ' नाटक में टैपलो कौन है ? 

Ans . Taplow is a sixteen years old student . He studies in the lower fifth . He does not know whether he will get his division all right or not . He is a student of Mr. Crocker - Harris . 

. टैपलो सोलह वर्ष का एक छात्र है । वह निचली पाँचवी कक्षा में अध्ययन करता है । उसने नहीं पता कि उसे ठीक श्रेणी मिलेगी या नहीं । वह मि ० क्रोकर हैरिस का एक छात्र है । 

Q.2 . Which course of study does Taplow prefer and why ?

 टैपलो किस कोर्स की पढ़ाई को प्राथमिकता देता है और क्यों ? 

Ans . Taplow prefers science to literature . He considers science is more interesting than his play . He consider literature boring .

 टैप्लो साहित्य की अपेक्षा विज्ञान को प्राथमिकता देता है । वह मानता है विज्ञान उसके नाटक से अधिक रूचिकर है । वह साहित्य को उबाऊ लगता है ।

 Q.3 . Why is Taplow waiting for his master , Mr. Crocker - Harris ?

 टैपलो अपने अध्यापक मि ० क्रोकर - हैरिस की प्रतीक्षा क्यों कर रहा है ? 

Ans . Taplow had fallen ill last week . He missed one day class work . He has came to do missed work on the last day of term . Mr. Crocker - Harris will give him the work . So he is waiting for him . 

पिछले सप्ताह टैपलो बीमार पड़ गया था । उसका एक दिन का काम छूट गया । वह सत्र के अन्तिम दिन छूटा हुआ , काम करने आया है । मि ० क्रोकर - हैरिस उसे काम देंगे । इसलिये वह उनकी प्रतीक्षा कर रहा है । 

Q.4 . Who are the two teacher - characters in the  play ? 

नाटक में दो अध्यापक चरित्र कौन - कौन हैं ?

 Ans . The two teachers are Mr. Crocker - Harris and Frank the play . Harris teaches the Latin language while Frank is the teacher of science .

 नाटक में दो अध्यापक मि ० क्रोकर - हैरिस और फ्रैंक हैं । हैरिस लैटिन भाषा पढ़ाता है जबकि फ्रैंक विज्ञान का अध्यापक है ।

Q.5 . Why does Taplow say that Crocker - Harris is hardly human ? 

टैपलो क्यों कहता है कि क्रोकर - हैरिस शायद ही इंसान हो ?

 Ans . One day Mr. Crocker - Harris told a joke in the class . No one laughed at the joke because no one could understand it . Taplow himself could not get it but he laughed out . So that Crocker - Harris might not be insulted in the class . On the contrary . Harris asked him to explain the joke and insulted him . So Taplow says Harris ' hardly human .

 ' एक दिन मि ० क्रोकर - हैरिस ने कक्षा में एक चुटकुला सुनाया । कोई भी चुटकुले पर नहीं हंसा क्योंकि किसी को भी यह समझ नहीं आया । टैपलो के स्वयं को समझ नहीं आया किन्तु वह हंस पड़ा जिससे कि क्रोकर - हैरिस का कक्षा में अपमान न हो । आशा के विपरीत हैरिस ने उसे ( टैपलो को ) चुटकुले की व्याख्या करने.          ( समझाने ) को कहा । इसलिये टैपलो हैरिस को शायद ही इंसान हो कहता है । 

Q.6 . Who is Millie ? What is her role in the play ? 

मिली कौन है ? नाटक में उसकी क्या भूमिका है ? 

Ans . Millie is the wife of Mr. Crocker - Harris . She overhears the conversation between Taplow and Frank about Crocker - Harris . Even if she shows no sign of it . However , Taplow is afraid . She is a polite and kind lady when Taplow is waiting for Crocker - Harris she tells Taplow to go and enjoy himself . But Taplow dare not go . Then , she asks him to go to medical store to bring some medicines for his master . She says that she will take the blame on herself if Crocker - Harris is angry . 

मिली मि ० क्रोकर - हैरिस की पत्नी है । वह चुपके से टैप्लो और फ्रैंक के बीच क्रोकर - हैरिस के बारे में वार्तालाप को सुन लेती है । फिर भी वह इसका कोई संकेत नहीं देती । वह एक विनम्र और दयालु महिला है । जब टैपलो क्रोकर - हैरिस की प्रतीक्षा कर रहा होता है तो वह टैपलो को जाने और मजे करने को कहती है । किन्तु टैपलो की जाने की हिम्मत नहीं होती । तब वह उससे उसके अध्यापक के लिये मेडिकल स्टोर से दवा लाने को कहती है । वह कहती है कि यदि क्रोकर - हैरिस नाराज होता है तो वह दोष अपने ऊपर ले लेगी । 

Q.7 . Comment on the attitude shown by Taplow towards Crocker - Harris . 

क्रोकर - हैरिस के प्रति टैप्लो के दृष्टिकोण पर टिप्पणी करो ।

 Ans . Taplow is respectful towards Crocker - Harris . Though Crocker - Harris is strict yet . Taplow likes him for his principles . He is afraid of him and does not dare to ignore the extra work even on the last day of the term .

 टैप्लो क्रोकर - हैरिस का आदर करने वाला है । यद्यपि ( हालाँकि ) क्रोकर - हैरिस कठोर हैं तथापि ( फिर भी ) टैप्लो उसके सिद्धान्तों के लिये उसे पसंद करता है । वह उससे डरता है और सत्र के अन्तिम दिन भी वह अतिरिक्त कार्य को भी अनदेखा नहीं करता है ।

 Q.8 . Does Frank seem to encourage Taplow's comments on Crocker - Harris ? 

क्या फ्रैंक क्रोकर - हैरिस पर टैप्लो की टिप्पणी को प्रोत्साहित करता प्रतीत होता है ? 

Ans . Yes , Frank seems to encourage Taplow's comments on Crocker - Harris . He shows appreciation when Taplow imitates Mr. Crocker - Harris . Frank asks Taplow to repeat imitation and does not check him . 

हाँ , फ्रैंक क्रोकर - हैरिस पर टैप्लो की टिप्पणी को प्रोत्साहित करता प्रतीत होता है । जब टैप्लो मि ० क्रोकर - हैरिस की नकल उतारता है तो वह प्रशंसा प्रकट करता है । फ्रैंक टैप्लो से नकल दोहराने को कहता है , और उसे रोकता नहीं है ।

 Q.9 . What do you gather about Crocker - Harris from the play ? 

नाटक से आप क्रोकर - हैरिस के बारे में क्या समझते हो ? 

Ans . Crocker - Hafris does not appear in the play . We heard about him through other characters . He is a strict teacher . He is a man of principles . Even on his last day of the twin at school , he performs his duties well . He believes in fair evaluation of his students .

 क्रोकर - हैरिस नाटक में प्रकट नहीं होता है । उसके बारे में हम दूसरे चरित्रों ( पात्रों ) से सुनते हैं । वह कठोर अध्यापक है । वह सिद्धान्तवादी है । स्कूल सत्र के अन्तिम दिन भी वह अपनी ड्यूटी ( कर्त्तव्य ) अच्छे से निभाता है । वह अपने छात्रों के वास्तविक मूल्यांकन में विश्वास रखता है ।

Long Answer Type Questions 

Q.1 . Talking about teachers among friends .

 अध्यापकों के बारे में मित्रों के बीच बातचीत ।

 Ans . Talking by students about their teachers among their friends is very common . Students are keen observer . They analyse their teachers ' qualities . They appreciate their quality and condemn their shortcomings . Students expect that their teachers should be master over their subjects , intelligent , sweet - tempered and amicable . They should know several methods of teaching . Students , generally , pass comments on teachers . Some of the teachers may not be their favourite but ill talk is bad thing . They should always be respectful to their teachers . Students should appreciate teachers ' hard work while talking among their friends . 

छात्रों के द्वारा अपने मित्रों के बीच अध्यापकों के बारे में बातचीत आम होती है । छात्र पैनी नजर रखने वाले होते हैं । वे अपने अध्यापकों की विशेषताओं का विश्लेषण करते हैं । वे उनकी अच्छाइयों की सराहना व खामियों की निंदा करते हैं । छात्र आशा करते हैं कि उनके अध्यापक अपने - अपने विषयों में पारंगत , बुद्धिमान , नम्र और स्नेही हो । उन्हें पढ़ाने के अनेक तरीके आते हों । छात्र आमतौर पर अध्यापकों पर टिप्पणियाँ करते हैं । कुछ अध्यापक उनके फेवरेट       ( पसंदीदा ) नहीं भी हो सकते लेकिन अनुचित बात - चीत खराब होती है । उन्हें अपने अध्यापकों के प्रति आदरभाव रखना चाहिये । अपने मित्रों के बीच बात - चीत करते हुए छात्रों को अपने अध्यापकों के कठिन परिश्रम की सराहना करनी चाहिये ।

 Q.2 . The manner you adopt when you talk about a teacher to other teachers . 

तरीका जो आप अपनाते हो ( आपको अपनाना चाहिये ) जब आप किसी अध्यापक से दूसरे अध्यापकों के बारे में बात करते हैं । 

Ans . The bond between the teachers and the students peculiar . We should retain this bond             ( relation ) while taking about a teacher to other teachers . We should be respectful and polite . We should use Mr. or Miss or Mrs. properly before the name of the teacher . We should be formal and should not talk the teacher like a friend . We should not use nick name given by the students . We should not use insulting words even if he / she lacks the qualities , we like most . We can never be sure that our comments spoken for absentee teacher will not be passed to him / her . Hence we should think before we speak .

 अध्यापकों और छात्रों के बीच एक खास सम्बन्ध होता है । एक अध्यापक के बारे में दूसरे अध्यापकों से बात करते समय हमें इस सम्बन्ध को बनाये रखना चाहिये । हमें अध्यापक के नाम से पहले उचित रूप से श्री , कुमारी या श्रीमती लगाना चाहिये । हमें औपचारिक होना चाहिये और अध्यापक से मित्र की तरह बात नहीं करनी चाहिये । हमें छात्रों द्वारा दिये गये ' उपनाम का प्रयोग नहीं करना चाहिये । हमें अपमानित करने वाले शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिये । भले ही उसमें वे अच्छाइयाँ न हों जो हमें सबसे अधिक पसंद हो । हम कभी निश्चित नहीं हो सकते कि अनुपस्थित अध्यापक के बारे में की गयी टिप्पणी उस तक नहीं पहुँचेगी । इसलिये बोलने से पहले हमें सोचना चाहिये ।

 Q.3 . Reading plays is more interesting than studying science . 

विज्ञान के अध्ययन की अपेक्षा नाटकों का अध्ययन अधिक रूचिकर होता है । 

Ans . This statement is correct . Reading plays is more interesting than studying science because fiction is always interesting than facts . Reading plays is a source of entertainment and enjoyment . It makes as imaginative as well as creative . We get more ideas about life . We can solve easily our daily life problems by studying plays . Most of the plays teach us , “ Virtue is rewarded and vice is punished . ” On the other hand , science is based on facts , concept and principles . There is no scope for creativity . Thus studying science is dull and boring whereas reading plays is more fascinating .

यह तथ्य सही है । विज्ञान के अध्ययन करने से नाटकों का अध्ययन करना अधिक रूचिकर ( दिलचस्प ) है क्योंकि कल्पना सदैव यथार्थ से अधिक रूचिकर होती है । नाटकों का अध्ययन मौज - मस्ती का साधन होता है । इससे हम कल्पनाशील साथ - ही - साथ रचनात्मक बनते हैं । जीवन के बारे में हमें खूब समझ प्राप्त होती है । नाटकों का अध्ययन करके हम दैनिक जीवन की समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं । अधिकतर नाटक हमें सिखाते हैं , “ अच्छाई की जीत और बुराई की हार होती है । ' दूसरी ओर विज्ञान तथ्यों , धारणाओं और सिद्धान्तों पर आधारित होता है । इसमें रचनात्मकता को कोई जगह नहीं होती है । इसलिये विज्ञान का अध्ययन नीरस और ऊबा देने वाला होता है जबकि नाटकों का अध्ययन अधिक आकर्षित             ( मोहित ) करने वाला होता है ।

Comments

Popular posts from this blog

प्रकट अधिमान सिद्धांत(The Theory Of Revealed Preference)

     प्रकट अधिमान सिद्धांत   The Theory of Revealed Preference   प्रकट अधिमान सिद्धांत के प्रतिपादक प्रोफेसर सैमुअल्सन अपने सिद्धांत को ' मांग के तार्किक सिद्धांत का तीसरा मूल' मानते हैं। प्रोफेसर  सैैैैैैमुअल्सन का सिद्धांत मांग के नियम की व्यवहारात्मक दृष्टिकोण से व्याख्या करता है। इस सिद्धांत से पूर्व मार्शल द्वारा विकसित उपयोगिता विश्लेषण हिक्स- एलन का उदासीनता वक्र विश्लेषण उपभोक्ता के मांग वक्र की मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से व्याख्या करते हैं।         प्रोफेसर सैम्यूलसन ने उपभोक्ता व्यवहार की दो मान्यताओं के आधार पर मांग के नियम की मूलभूत परिणाम निकालने का प्रयास किया है। यह मान्यताएं हैं: (1) अनेक उपलब्ध विकल्पों में से उपभोक्ता एक निश्चित चुनाव करता है। दूसरे शब्दों में वह अपने निश्चित अधिमान को प्रकट करता है यह मान्यता इस सिद्धांत को सबल क्रम की श्रेणी में रख देती है। (2) यदि अनेक विकल्पों में से संयोग B की तुलना एक परिस्थिति में संयोग A का चुनाव कर लिया गया है तो किसी अन्य परिस्थिति में यदि संयोग A तथा सहयोग B में पुनः...

Synthesis Of Sentences--Use Of Participle(Present,Past and Perfect Participle)

Synthesis में दो या दो से अधिक Simple Sentences को मिलाकर एक नया Simple,Complex या Compound Sentence बनाया जाता है। Synthesis का अध्ययन निम्नलिखित शीर्षकों के अंतर्गत किया जाता है- 1-Combination Of Simple Sentences Into One Simple Sentence 2-Combination Of Simple Sentences Into One Complex Sentence 3-Combination Of Simple Sentences Into One Compound Sentence Formation Of Simple Sentence Participle का प्रयोग करके-- Participle का प्रयोग करके दो या दो से अधिक Simple Sentence को जोड़कर एक Simple Sentence बनाना।Participle का प्रयोग करने से पहले हमें इन्हें व इनके प्रकार को जानना चाहिए।अतः Participle तीन प्रकार के होते है। 1-Present Participle-----M.V.(I form+Ing) 2-Past Participle---------M.V.(III form) 3-Perfect Participle----Having+M.V.(III form)----Active Voice में Having been +M.V.(III form)--Passive मैं Present Participle का प्रयोग करके---यह क्रिया के अंत मे ing लगाने से बनता है।हिंदी में इसका अर्थ "हुआ या करके होता है।इसमें दो कार्य साथ- साथ चल रहे होते हैं।...

Synthesis-Formation Of Complex Sentences(use of Noun Clause

  दो या दो से अधिक Simple Sentence को मिलाकर एक Complex Sentence बनाना Complex Sentence में एक Principal Clause(मुख्य उपवाक्य) तथा शेष(एक या एक से अधिक Sub-ordinate(आश्रित उपवाक्य)होते हैं।इसलिए दो या दो से अधिक Simple Sentence को मिलाकर एक Complex Sentence बनाते समय यह आवश्यक है कि दिए हुए Simple Sentence में से एक को Principal Clause तथा शेष को Subordinate Clause में बदलना चाहिए। Subordinate Clause अपने अर्थ के लिए Principal Clause पर आश्रित होता है Subordinate Clause तीन प्रकार के होते हैं- 1-Noun Clause  2-Adjective Clause  3-Adverb Clause ये तीनों clause सदैव किसी न किसी Subordinate Cinjunction से शुरू होते हैं अतः सर्वप्रथम हम Noun Clause व उससे संबंधित Conjunction का अध्ययन करेंगे। Noun Clause में प्रयोग होने वाले Conjuction That...............कि If/Whether................ कि क्या Who..............कि कौन/कि किसने/कि कौन What...............कि क्या/जो कुछ Whom...................कि किसको Whose........................ कि किसका When...............................कि कब W...