Short Answer Type Questions
Q.1 . What are the Albert Einstein's views about education ?
अल्बर्ट आइंसटीन के शिक्षा के विषय में क्या विचार है ?
Ans . Albert thinks that learning facts is not education . For him ideas are important and facts do not matter . He thinks it actual education to learn the cause of action rather than the date and place of the action .
अल्बर्ट मानता है कि तथ्यों को याद करना शिक्षा नहीं है । उसके लिए विचार महत्वपूर्ण है और तथ्य मायने नहीं रखते । यह घटना की तारीख और स्थान याद करने की अपेक्षा घटना का कारण जानने की वास्तविक शिक्षा मानता है ।
Q.2 . What was the reaction of the history teacher on Albert's replies ?
अल्बर्ट के जवाब पर इतिहास शिक्षक की क्या प्रतिक्रिया थी ?
Ans . In the beginning the history teacher was amazed on his replies . But when Albert criticized the learning of facts and gave his views about education , he got annoyed .
प्रारम्भ में इतिहास शिक्षक उसके जवाब पर अचंभित थे किन्तु जब अल्बर्ट ने तथ्यों को याद करने की आलोचना की और शिक्षा के विषय में अपने विचार दिए तो वह क्रोधित हो गए ।
Q.3 . Why did Albert not learn the historical facts ? अल्बर्ट ने ऐतिहासिक तथ्यों को क्यों नहीं याद किया था ?
Ans . Albert was a talented student . He wanted to engage himself in higher learning of insight formation . So he was not interested in learning historical facts .
अल्बर्ट एक प्रतिभाशाली छात्र था । यह अपने आपको अन्तर्दृष्टि निर्माण की उच्च शिक्षा में लगाना चाहता था । अतः वह ऐतिहासिक तथ्यों को रटने में रुचि नहीं रखता था ।
Q.4 . Who was Elsa ? What advice did she give Albert ?
एल्सा कौन थी ? उसने अल्बर्ट को क्या सलाह दी ?
Ans . Elsa was Albert's cousin . She advised him to learn facts enough to pass the exams . She was sure that he could do it easily .
एल्सा अल्बर्ट की चचेरी बहन थी । उसने उसे परीक्षा पास करने भर को तथ्य याद करने को सलाह दी । उसे यकीन था कि वह इसे आसानी से कर सकता था ।
Q.5 . Why did Albert want to get a medical certificate ?
अल्बर्ट चिकित्सा प्रमाण पत्र क्यों बनवाना चाहता था ?
Ans . Suddenly Albert had an idea that he could get rid of the school if a medical certificate declares him a patient of nervous breakdown .
अचानक अल्बर्ट को ये विचार सूझा था कि यदि उसे चिकित्सा प्रमाण - पत्र स्नायु तंत्र का रोगी घोषित कर दे तो वह स्कूल से छुटकारा पा सकता था ।
Q.6 . Who was Yuri ? How did he help Albert ?
यूरी कौन था ? उसने अल्बर्ट की सहायता किस प्रकार की ?
Ans . Yuri was Albert's friend . He helped him in getting a medical certificate by a doctor . The young doctor who gave certificate was Yuri's friend .
यूरी अल्बर्ट का मित्र था । उसने उसे डॉक्टर से चिकित्सा प्रमाण पत्र दिलाने में सहायता की थी । वह युवा डॉक्टर उसका मित्र था ।
Q.7 .What were the views of Mr. Koch about Albert ? अल्बर्ट के विषय में मि ० कोच के क्या विचार थे ?
Ans . Mr. Koch , the mathematics teacher thought Albert a talented student . In his view he couldn't teach him any more and probably he would soon be able to teach him . He was sorry on his leaving
. मि ० कोच , गणित शिक्षक अल्बर्ट को एक प्रतिभाशाली विद्यार्थी मानते थे । उनके विचार में वह उसे और नहीं पढ़ा सकते थे और संभवत शीघ्र ही वह उन्हें पढ़ाने के योग्य हो जायेगा । वह उसके जाने पर दुखी थे । ,
Q.8 . Why was Albert expelled from school by the head teacher ?.
अल्बर्ट को प्रधानाध्यापक द्वारा स्कूल से क्यों निकाला गया था ?
Ans . The head teacher misunderstood Albert for adopting his own ways of learning . He thought him a rebel and a nuisance in class teaching , So he ordered him to leave school .
प्रधानाध्यापक अल्बर्ट को शिक्षा के अपने तरीके अपनाने पर गलत समझते थे । वह उसे एक विद्रोही व कक्षा शिक्षण में बाधा मानते थे । अतः उन्होंने उसे स्कूल छोड़ने का आदेश दिया ।
Long Answer Type Questions
Q.1 . What do you understand of Einstein's nature from his conversation with his history teacher , his mathematics teacher and the head teacher ?
अलबर्ट आइन्सटीन के अपने इतिहास शिक्षक , अपने गणित शिक्षक और प्रधानाध्यापक से वार्तालाप के आधार पर उसके स्वभाव को आप क्या समझते हैं ?
Ans . Albert Einstein is an intelligent student but he does not like learning dates . He is very frank and fearless . He puts his thoughts fearless before his history teacher that learning facts is not education . He thinks that it's not facts that matter , but ideas . He explains his point very wisely . Actually Albert is an extraordinary student . His mathematics teacher recognises his talent . He accepts that he has learnt mathematics more than him . He is not a rebel as his head teacher says . He is polite and respect his teachers so he doesn't oppose the head teacher . Actually he wants to enter the higher institution for higher studies .
अल्बर्ट आइंसटीन एक बुद्धिमान छात्र है किन्तु वह तारीखों को याद करना पसंद नहीं करता है । वह बहुत स्पष्टवादी और निर्भीक है । वह अपने इतिहास शिक्षक के समक्ष अपना विचार निर्भीकता से रखता है कि तथ्यों को याद करना शिक्षा नहीं है । वह मानता है कि तथ्य नहीं बल्कि विचार मायने रखते हैं । वह अपनी बात को बहुत बुद्धिमानी से समझाता है । वास्तव में अल्बर्ट एक असाधारण छात्र है । उसके गणित के शिक्षक उसकी प्रतिभा को पहचानते हैं । वह मानते हैं कि वह उनसे अधिक गणित सीख चुका है । वह एक विद्रोही नहीं है जैसा उसके प्रधानाध्यापक कहते हैं । वह विनम्र है और अपने शिक्षकों का सम्मान करता है । इसलिए वह प्रधानाध्यापक की बात का विरोध नहीं करता है । वास्वत में वह उच्च शिक्षा के लिए उच्च संस्थान में प्रवेश चाहता है । .
Q.2 . The school system often curbs individual talents . Discuss .
विद्यालय तंत्र अक्सर वैयक्तिक प्रतिभाओं को सीमित कर देता है । चर्चा कीजिए |
Ans . The syllabus and examinations in school system are made for common students . It is not bad but it is bad that there is no exclusive provisions for extraordinary individual talents . There are so many things in the syllabus which are taught only for getting good marks in the examination and they are not useful at all . Albert Einsteen was an extraordinary talents and his talent was recognised by his mathematics teacher who accepted that he was wasting his time there . It could be a better school system if his talent would have been encouraged but on the contrary he had to spend five miserable years at the school . It obviously shows how bad was then system of education and it is sad that it continues even in existing one.
विद्यालय तंत्र में पाठ्यक्रम और परीक्षायें सामान्य छात्रों के लिए बनती हैं । यह बुरा नहीं है किन्तु बुरा यह है कि इसमें असाधारण वैयक्तिक प्रतिभाओं के लिए कोई व्यवस्था नहीं है । पाठ्यक्रम में बहुत सारी बातें शामिल होती हैं जो केवल परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने हेतु ही पढ़ायी जाती हैं और वे बिल्कुल उपयोगी नहीं होती हैं । अल्बर्ट आइंस्टीन एक असाधारण प्रतिभा था और उसकी प्रतिभा उसके गणित शिक्षक द्वारा पहचानी गई थी जिन्होंने माना था कि वह वहाँ पर अपना समय बर्बाद कर रहा था । यह बेहतर विद्यालय तंत्र हो सकता था यदि उसकी प्रतिभा को प्रोत्साहन मिला होता किन्तु इसके विपरीत उसे उस विद्यालय में कष्ट भरे पांच वर्ष बिताने पड़े थे । यह स्पष्टतया दर्शाता है कि तत्कालीन विद्यालय तंत्र कितना बुरा था और दुःखद यह है कि यह वर्तमान तंत्र में भी जारी है ।
Q.3 . How do you distinguish between information gathering and insight formation ?
आप सूचना संग्रह और अन्तर्दृष्टि निर्माण में किस प्रकार अन्तर करते हैं ?
Ans . Dates of events , programmes , incidents , disasters and battles are a part of information . Besides it , numbers of participants or soldiers , names of places and people involved in the concerned incidents too are a part of information or facts . When someone learns or collects these facts , it is called information gathering . In other words learning the available facts is information gathering . On the other hand , insight formation is a different thing . It means to discover new facts or to innovate the things in any field . It employs the brain to investigate the things how and why they happened . In brief we can say that dealing with what when , and where is information gathering and investigating the reason behind action or inventing new ways and things is insight formation .
" उत्सव , कार्यक्रम , घटना , आपदा या युद्धों की तिथियाँ सूचना का हिस्सा होती है । इसके अतिरिक्त सैनिकों या प्रतिभागियों की संख्या , और सम्बन्धित घटनाओं में शामिल लोगों और स्थानों के नाम भी तथ्यों या सूचनाओं का हिस्सा होती है । जब कोई इन तथ्यों को याद करता है या एकत्र करता है तो यह सूचना संग्रह कहलाता है । दूसरे शब्दों में उपलब्ध तथ्यों को सीखना सूचना संग्रह है । दूसरी तरफ अन्तर्दृष्टि निर्माण भिन्न बात है । इसका अर्थ है नवीन तथ्यों की खोज करना या किसी क्षेत्र या नवाचार करना । यह कार्य मस्तिष्क को अन्वेषण के कार्य पर लगाता है कि वे बातें क्यों और कैसे घटित हुईं । संक्षेप में हम कह सकते हैं कि कब , क्या और कहाँ ज्ञात करना सूचना संग्रह है और कार्य के पीछे का कारण ज्ञात करना या नवीन बातों या विधियों की खोज करना अन्तर्दृष्टि निर्माण है । .
Comments
Post a Comment