Skip to main content

The Last Lesson (Alphonse Daudte)Short &Long Answer Type Question

 The Last Lesson 

                                   Written by-(Alphonse Daudet)

Short  Answer Type Question

Q. 1. What was frenz expected to be prepared with for school that day ? 

( उस दिन फेंज से स्कूल के लिए क्या तैयारी की आशा थी ? ) 

Ans . That day frenz was expected to be prepared with participles because M. Hamel had said that he would question them on participles ? 

उस दिन फ्रेंज से यह आशा थी कि वह  Participle के नियमों के साथ तैयार रहेगा क्योंकि एम . हेमल ने कहा था कि वे उनसे Participle पर सवाल करेंगे । 

Q. 2 What did Franz notice that was unusual about the school that day ?

 ( उस दिन फ्रेंज ने विद्यालय में के बारे में क्या असामान्य चीज अनुभव की ? ) 

Ans . That day , Franz noticed the absence of the routine commotion caused by the opening and closing of desks , repeating of lessons in unison and rapping of the teacher's ruler on the table . The usual hustle bustle was replaced by a strange stillness .

 उस दिन फ्रेंज ने डेस्क के खुलने और बन्द होने के कारण दिनचर्या के हंगामे की अनुपस्थिति पर ध्यान दिया और साथ ही पाठों के दोहराये जाने की आवाज अध्यापक के बड़े रूलर का बार - बार मेज पर बजना रोजाना की सामान्य हलचल की जगह अब एक अजीब सी शान्ति ने ले ली थी ।

 Q. 3. What had been put up on the bulletin board ? 

( सूचना पट्ट पर क्या लगाया गया था ? ) 

Ans . The bulletin - board notified the general public about an order from Berlin . It stated that only German was to be taught to the students in the schools of Alsace and Lorriane . 

सूचना पट्ट ने आम जनता को बर्लिन के एक आदेश के बारे में अवगत कराया । जिसमें कहा गया था कि केवल जर्मन ही अल्शा से और लॉरेन के विद्यालयों में छात्रों को पढ़ाया जायेगा ।


Q. 8. Franz thinks " will they make them sing in German even the pigeons ? What could this mean ?   

( फ्रेंज सोचता है , क्या के कबूतरों को भी जर्मन में गवायेंगे ? इसका क्या तात्पर्य हो सकता है ? 

Ans . This comment of Franz shows a Frenchmen's typical reaction to the imposition of german language , the language of the conquerors , being deprived of the learning of mother tongue , would mean cutting of all bonds with the mother land . Teaching the pigeons to sing in German indicates how far the Germans would go in their attempts of linguistic chauvinism .

 फ्रेंज की यह टिप्पणी जर्मन भाषा सीखने में किसी फ्रांसीसी की विशिष्ट प्रतिक्रिया को दर्शाती है यह विजेताओं की भाषा मातृभाषा सीखने से वचित होने का मतलब होगा मातृभाषा के साथ सभी सम्बन्ध काट देना । जर्मन में कबूतरों को गाना गवाना यह भाषाई रूढ़िवाद को दर्शाता है और इसके लिये जर्मन न जाने कितनी दूर तक जायेंगे ।

Q.9 . Why did Franz praise the courage of M. Hamel? 

( फ्रान्ज ने एम ० हमेल के साहस की प्रशसा क्यों की ? ) 

Ans . M. Hamel and his family had to leave the country next day , even then he taught everything according to the time table with great patience . It must have broken his heart to leave his residence , garden and the school where he passed his forty years of life . 

( एम ० हमेल और उनका परिवार देश छोड़कर अगले दिन जाने वाला था फिर भी उन्होंने हर चीज को समय सारणी के अनुसार पूरे धैर्य के साथ पढ़ाया । इससे उनका दिल टूट सकता था कि वह अपने आवास  , बाग और स्कूल को छोड़कर जा रहे थे जहाँ उन्होंने जीवन के चालीस साल गुजारे थे )

 Q.10 . How did M. Hamel wish his country before the close of the school that day ?

 ( उस दिन स्कूल समाप्ति के पहले एम ० हमेल ने अपने देश के प्रति अभिलाषा किस प्रकार प्रकट की ? ) 

Ans . M. Hamel turned to the blackboard , took a piece of chalk , and bearing on with all his might , he wrote as large as he could" Vive La France ! "

 ( एम ० हमेल श्यामपट की ओर मुड़े , चाक का एक टुकड़ा लिया और अपनी पूरी शक्ति के साथ उन्होंने उतने बड़े अक्षरों में लिखा जितने बड़े अक्षरों में लिख सकते थे " फ्रांस जिन्दाबाद ! 

Q.2 . What tempted Franz to run away and spend the day out of doors ? 

( किस चीज ने फ्रांज को ललचाया कि वह भाग जाए और खुले में दिन व्यतीत करे ? ) 

Ans . It was so warm and bright ! The birds were chirping at the edge of the woods . In the open field the Prussian soldiers were drilling . These things were all much more tempting than the rule of participles at school .

 ( मौसम सुहावना और गरमाहट भरा था ! झुरमुटों के किनारे पर चिड़ियाँ चहचहा रही थीं । खुले मैदान में प्रुशियन सैनिक अभ्यास या व्यायाम कर रहे थे । ये सब चीजें स्कूल में कृदन्त क्रिया के पाठ की अपेक्षा अधिक लुभावनी लग रही थीं । ) 

Q.3.Why did the villagers come to school that day ? Why was it a surprise to Franz ?

 ( गाँव के लोग उस दिन स्कूल में क्यों आए ? फ्रान्ज को इससे क्यों आश्चर्य हुआ ? ) 

Ans . The villagers came to school that day because they were sorry that they had not gone to school more . It was their way of thanking M. Hamel for his faithful service and of showing their respect for the country that was theirs no more . It was a surprise for Franz because the back benches were always empty .

 ( उस दिन स्कूल आए गाँव के उन लोगों को दुःख था कि वे कभी स्कूल क्यों नहीं गए । अब यह इन लोगों का ढंग था कि वे एम ० हमेल को उनकी वफादारी वाली सेवा के लिए धन्यवाद दें और अपने देश के प्रति सम्मान प्रदर्शित करें जो अब उनका अपना नहीं रहा । पिछली बेंचों पर गाँव के लोगों को बैठा हुआ देखकर फ्रांज को आश्चर्य हुआ क्योंकि ये बेंच सदैवं खाली ही रहती थीं । ) 

Q.4 . What does M. Hamel say about the French language ? 

( फ्रेंच भाषा के बारे में एम ० हमेल क्या कहते हैं ? ) 

Ans . M. Hamel says that French is the most beautiful language in the world . It is the clearest and the most logical . So they must guard it among them and never forget it . 

( एम ० हमेल कहते हैं कि फ्रेंच संसार की सर्वाधिक उत्कृष्ट भाषा है । यह बिल्कुल स्पष्ट है और पूर्णतया तर्कसंगत है । इसलिए अपनी भाषा को सुरक्षित रखना चाहिए और उसे कभी भी विस्मृत नहीं किया जाना चाहिए । )

 Long Answer Type Questions  

Q.1 . What is the theme of the story The Last Lesson ' ? Discuss .

 ( कहानी " The Last Lesson ' का प्रतिपाद्य विषय क्या    है ? विवेचना कीजिए । ) 

Ans . The theme of the story " The Last Lesson ' is : " The pain that is inflicted on the people of a territory by its conquerors by taking away the right to study or speak their own language . " The Germans have conquered a territory of France in the battle . This territory comprises Alsace and Lorraine . The order comes from Berlin that only German will be taught in the schools of Alsace and Lorraine and the new master will come the next day . It was a great pain inflicted on the people of Alsace and Lorraine . Their right to study or speak French was taken away by the Germans . Village people came to the school . They sat quietly on the back benches that were always empty . Old Hauser , with his three - cornered hat , the former mayor , the former postmaster , and several others came there . They were visibly upset that they had been deprived of their mother tongue . The atmosphere of the school was sombre . Village people were crying that they had been deprived of their right to study or speak their own French language .

 ( कहानी ' The Last Lesson ' की विषयवस्तु है— “ किसी राज्य के विजेताओं द्वारा उस राज्य के लोगों को अपनी मातृभाषा को बोलने या उसका अध्ययन करने के अधिकार से वंचित करके पहुँचाई गई वेदना । " जर्मन लोगों ने युद्ध में फ्रांस के एक भाग पर विजय प्राप्त कर ली है । राज्य के इस भाग में अलसास और लॉरेन आते हैं । बर्लिन से आदेश प्राप्त हुआ कि अलसास और लॉरेन के स्कूलों में केवल जर्मन भाषा पढ़ाई जाएगी और नया मास्टर कल आ जाएगा । इस आदेश से अलसास और लॉरेन के लोगों को गहरी वेदना पहुँची । जर्मन लोगों ने इनके फ्रेंच भाषा पढ़ने या बोलने के अधिकार से इनको वंचित कर दिया । गाँव के लोग स्कूल में आए । वे शान्ति से उन पिछली बेन्चों पर बैठ गए जो सदैव खाली पड़ी रहती थीं । वृद्ध हौजर जो तिकोना हैट पहने था , पूर्व मेयर , पूर्व पोस्टमास्टर , और अन्य लोग वहाँ आए । वे बहुत अधिक दुःखी थे कि उनको अपनी मातृभाषा से वंचित कर दिया गया था । स्कूल का वातावरण उदास था । गाँव के लोग रो रहे थे कि उनको अपनी भाषा अर्थात् फ्रेंच भाषा के बोलने या उसमें अध्ययन करने के अधिकार से वंचित कर दिया गया था । ) 

Q.2 . The people in this story suddenly realise how precious their language is to them . What shows you this ? Why does this happen ?

 ( इस कहानी में लोगों को अचानक ही अहसास होता है कि उनके लिए उनकी मातृभाषा कितनी अनमोल है । क्या चीज आपको यह दर्शाती है ? ऐसा क्यों होता है ? )

 Ans . Introduction : The Germans had conquered the territory of France comprising Alsace and Lorraine in the battle . 

Preciousness of the language : The order from Berlin is dispatched that in Alsace and Lorraine German will be taught instead of French . M. Hamel informs the class , " My children , this is the last lesson I shall give you . The order has come from Berlin to teach only German in the schools of Alsace and Lorraine . The new master comes tomorrow . This is your last French lesson . " These words were a thunderclap to the students and the village people who were present there . Then they suddenly realised how precious their language is to them . It shows the importance of their language to them . French was their mother tongue . 

Conclusion : This happens when the conqueror imposes a language on the vanquished instead of their mother tongue . History is replete with such instances . 

Comments

Popular posts from this blog

प्रकट अधिमान सिद्धांत(The Theory Of Revealed Preference)

     प्रकट अधिमान सिद्धांत   The Theory of Revealed Preference   प्रकट अधिमान सिद्धांत के प्रतिपादक प्रोफेसर सैमुअल्सन अपने सिद्धांत को ' मांग के तार्किक सिद्धांत का तीसरा मूल' मानते हैं। प्रोफेसर  सैैैैैैमुअल्सन का सिद्धांत मांग के नियम की व्यवहारात्मक दृष्टिकोण से व्याख्या करता है। इस सिद्धांत से पूर्व मार्शल द्वारा विकसित उपयोगिता विश्लेषण हिक्स- एलन का उदासीनता वक्र विश्लेषण उपभोक्ता के मांग वक्र की मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से व्याख्या करते हैं।         प्रोफेसर सैम्यूलसन ने उपभोक्ता व्यवहार की दो मान्यताओं के आधार पर मांग के नियम की मूलभूत परिणाम निकालने का प्रयास किया है। यह मान्यताएं हैं: (1) अनेक उपलब्ध विकल्पों में से उपभोक्ता एक निश्चित चुनाव करता है। दूसरे शब्दों में वह अपने निश्चित अधिमान को प्रकट करता है यह मान्यता इस सिद्धांत को सबल क्रम की श्रेणी में रख देती है। (2) यदि अनेक विकल्पों में से संयोग B की तुलना एक परिस्थिति में संयोग A का चुनाव कर लिया गया है तो किसी अन्य परिस्थिति में यदि संयोग A तथा सहयोग B में पुनः...

Synthesis Of Sentences--Use Of Participle(Present,Past and Perfect Participle)

Synthesis में दो या दो से अधिक Simple Sentences को मिलाकर एक नया Simple,Complex या Compound Sentence बनाया जाता है। Synthesis का अध्ययन निम्नलिखित शीर्षकों के अंतर्गत किया जाता है- 1-Combination Of Simple Sentences Into One Simple Sentence 2-Combination Of Simple Sentences Into One Complex Sentence 3-Combination Of Simple Sentences Into One Compound Sentence Formation Of Simple Sentence Participle का प्रयोग करके-- Participle का प्रयोग करके दो या दो से अधिक Simple Sentence को जोड़कर एक Simple Sentence बनाना।Participle का प्रयोग करने से पहले हमें इन्हें व इनके प्रकार को जानना चाहिए।अतः Participle तीन प्रकार के होते है। 1-Present Participle-----M.V.(I form+Ing) 2-Past Participle---------M.V.(III form) 3-Perfect Participle----Having+M.V.(III form)----Active Voice में Having been +M.V.(III form)--Passive मैं Present Participle का प्रयोग करके---यह क्रिया के अंत मे ing लगाने से बनता है।हिंदी में इसका अर्थ "हुआ या करके होता है।इसमें दो कार्य साथ- साथ चल रहे होते हैं।...

Synthesis-Formation Of Complex Sentences(use of Noun Clause

  दो या दो से अधिक Simple Sentence को मिलाकर एक Complex Sentence बनाना Complex Sentence में एक Principal Clause(मुख्य उपवाक्य) तथा शेष(एक या एक से अधिक Sub-ordinate(आश्रित उपवाक्य)होते हैं।इसलिए दो या दो से अधिक Simple Sentence को मिलाकर एक Complex Sentence बनाते समय यह आवश्यक है कि दिए हुए Simple Sentence में से एक को Principal Clause तथा शेष को Subordinate Clause में बदलना चाहिए। Subordinate Clause अपने अर्थ के लिए Principal Clause पर आश्रित होता है Subordinate Clause तीन प्रकार के होते हैं- 1-Noun Clause  2-Adjective Clause  3-Adverb Clause ये तीनों clause सदैव किसी न किसी Subordinate Cinjunction से शुरू होते हैं अतः सर्वप्रथम हम Noun Clause व उससे संबंधित Conjunction का अध्ययन करेंगे। Noun Clause में प्रयोग होने वाले Conjuction That...............कि If/Whether................ कि क्या Who..............कि कौन/कि किसने/कि कौन What...............कि क्या/जो कुछ Whom...................कि किसको Whose........................ कि किसका When...............................कि कब W...